अध्याय -10
मीरदाद: मुझे कोई निर्णय नहीं देना है,देना है केवल दिव्य ज्ञान ।
मैं संसार में निर्णय देने नहीं आया,
बल्कि उसे निर्णय के बंधन
से मुक्त करने आया हूँ ।
क्योंकि केवल अज्ञान ही न्यायधीश
की पोशाक पहनकर क़ानून के
अनुसार दण्ड देना चाहता है ।
अज्ञान का सबसे निष्ठुर
निर्णायक स्वयं अज्ञान है ।
मनुष्य को ही लो ।
क्या उसने अज्ञानवश अपने
आपको चीरकर दो नहीं कर डाला
और इस प्रकार अपने लिये तथा
उन सब पदार्थों के लिये जिनसे
उसका खण्डित संसार बना है
उसने मृत्यु को निमंत्रण नहीं दे दिया ?
क्या उसने अज्ञानवश अपने
आपको चीरकर दो नहीं कर डाला
और इस प्रकार अपने लिये तथा
उन सब पदार्थों के लिये जिनसे
उसका खण्डित संसार बना है
उसने मृत्यु को निमंत्रण नहीं दे दिया ?
मैं तुमसे कहता हूँ………
प्रभु और मनुष्य अलग नहीं है ।
केवल है प्रभु-मनुष्य या मनुष्य-प्रभु ।
वह एक है ।
प्रभु और मनुष्य अलग नहीं है ।
केवल है प्रभु-मनुष्य या मनुष्य-प्रभु ।
वह एक है ।
उसे चाहे जैसा गुणा करें,
चाहे जैसे भी भाग दें, वह सदा एक है ।
चाहे जैसे भी भाग दें, वह सदा एक है ।
प्रभु का एकत्व उसका स्थाई विधान है ।
यह विधान स्वयं लागू होता है ।
यह विधान स्वयं लागू होता है ।
अपनी घोषणा के लिये,
या अपना गौरव तथा सत्ता
बनाये रखने के लिये इसे न न्यायालय की आवश्यकता है न न्यायाधीश की ।
सम्पूर्ण ब्रम्हांड–
जो दृश्य है और जो अदृश्य है–
एकमात्र मुख है जो निरंतर
इसकी घोषणा कर रहा है–
या अपना गौरव तथा सत्ता
बनाये रखने के लिये इसे न न्यायालय की आवश्यकता है न न्यायाधीश की ।
सम्पूर्ण ब्रम्हांड–
जो दृश्य है और जो अदृश्य है–
एकमात्र मुख है जो निरंतर
इसकी घोषणा कर रहा है–
उनके लिये जिनके पास सुनने के लिये कान हैं ।
सागर, चाहे वह विशाल और गहरा है, क्या एक ही बूंद नहीं ?
सागर, चाहे वह विशाल और गहरा है, क्या एक ही बूंद नहीं ?
धरती, चाहे वह इतनी दूर तक फैली है,
क्या एक ही ग्रह नहीं ?
क्या एक ही ग्रह नहीं ?
इसी प्रकार सम्पूर्ण मानव–जाति
एक ही मनुष्य है;
इसी प्रकार मनुष्य, अपने सभी संसारों सहित,
एक पूर्ण इकाई है ।
प्रभु का एकत्व,
एक ही मनुष्य है;
इसी प्रकार मनुष्य, अपने सभी संसारों सहित,
एक पूर्ण इकाई है ।
प्रभु का एकत्व,
मेरे साथियों,
अस्तित्व का एकमात्र कानून है ।
इस्क दूसरा नाम है प्रेम ।
इसे जानना और स्वीकार करना जीवन को स्वीकार करना है ।
अन्य किसी कानून को स्वीकार करना अस्तित्व-हीनता या मृत्यु को स्वीकार करना है ।
जीवन अन्तर में सिमटना है;
मृत्यु बाहर बिखर जाना ।
जीवन जुड़ना है;मृत्यु टूट जाना ।
अस्तित्व का एकमात्र कानून है ।
इस्क दूसरा नाम है प्रेम ।
इसे जानना और स्वीकार करना जीवन को स्वीकार करना है ।
अन्य किसी कानून को स्वीकार करना अस्तित्व-हीनता या मृत्यु को स्वीकार करना है ।
जीवन अन्तर में सिमटना है;
मृत्यु बाहर बिखर जाना ।
जीवन जुड़ना है;मृत्यु टूट जाना ।
इसलिये मनुष्य,
जो द्वैतवादी है,
दोनों के बीच लटक रहा है ।
जो द्वैतवादी है,
दोनों के बीच लटक रहा है ।
क्योंकि सिमटेगा वह अवश्य,
किन्तु बिखरकर ही ।
और जुड़ेगा वह अवश्य,
किन्तु टूटकर ही ।
किन्तु बिखरकर ही ।
और जुड़ेगा वह अवश्य,
किन्तु टूटकर ही ।
सिमटने और जुड़ने में वह
कानून के अनुसार आचरण करता है;
और जीवन होता है उसका पुरस्कार ।
कानून के अनुसार आचरण करता है;
और जीवन होता है उसका पुरस्कार ।
बिखरने और टूटने में
वह कानून के विरुद्ध आचरण करता है;
और मृत्यु होता है उसका कटु परिणाम ।
फिर भी तुम, अपनी दृष्टी के दोषी हो,
उन मनुष्यों पर निर्णय देने बैठते हो
जो तुम्हारी ही तरह अपने आपको दोषी मानते हैं ।
वह कानून के विरुद्ध आचरण करता है;
और मृत्यु होता है उसका कटु परिणाम ।
फिर भी तुम, अपनी दृष्टी के दोषी हो,
उन मनुष्यों पर निर्णय देने बैठते हो
जो तुम्हारी ही तरह अपने आपको दोषी मानते हैं ।
कितने भयंकर है निर्णायक और उनका निर्णय !
निःसंदेह, इससे कम होंगे मृत्यु-दण्ड के दो अभियुक्त जो एक-दूसरे को फाँसी की सजा सुना रहे हों ।
निःसंदेह, इससे कम होंगे मृत्यु-दण्ड के दो अभियुक्त जो एक-दूसरे को फाँसी की सजा सुना रहे हों ।
कम हास्यजनक होंगे, एक ही जुए में जुते दो बैल जो
एक-दूसरे को जोतने की धमकी दे रहे हों ।
एक-दूसरे को जोतने की धमकी दे रहे हों ।
कम घृणित होंगे एक ही
कब्र में पड़े दो शव जो
एक-दूसरे को कब्र के योग्य ठहरा रहे हों ।
कब्र में पड़े दो शव जो
एक-दूसरे को कब्र के योग्य ठहरा रहे हों ।
कम दयनीय होंगे दो निटप अंधे
जो एक-दूसरे की आँखें नोच रहे हों ।
जो एक-दूसरे की आँखें नोच रहे हों ।
न्याय के हर आसन से बचो,मेरे साथियो ।
बैनून:- निर्णय दिवस के विषय में तुम क्या कहते हो ?
मीरदाद -हर दिन निर्णय-दिवस है, बैनून ।
पलक की हर झपक पर हर प्राणी के कर्मों का हिसाब किया जाता है|
कुछ छिपा नहीं रहता ।
कुछ अनतुला नहीं रहता |
कुछ छिपा नहीं रहता ।
कुछ अनतुला नहीं रहता |
ऐसा कोई विचार नहीं है,
कोई कर्म नहीं,
कोई इच्छा जो विचार,
कर्म या इच्छा,
करनेवाले के अंदर अंकित न हो जाये ।
कोई कर्म नहीं,
कोई इच्छा जो विचार,
कर्म या इच्छा,
करनेवाले के अंदर अंकित न हो जाये ।
संसार में कोई विचार,
कोई इच्छा, कोई कर्म फल दिये बिना नहीं रहता;
कोई इच्छा, कोई कर्म फल दिये बिना नहीं रहता;
सब अपनी विधा और प्रकृति के
अनुसार फल देते हैं|
अनुसार फल देते हैं|
जो कुछ भी प्रभु के विधान के अनुकूल होता है,
जीवन से जुड़ जाता है|
जो कुछ उसके प्रतिकूल होता है,
मृत्यु से जा जुड़ता है|
सब दिन एक सामान नहीं होते, बैनून ।
जीवन से जुड़ जाता है|
जो कुछ उसके प्रतिकूल होता है,
मृत्यु से जा जुड़ता है|
सब दिन एक सामान नहीं होते, बैनून ।
कुछ शांतिपूर्ण होते हैं,
वे होते हैं ठीक तरह से
बिताई गई घड़ियों के फल|
कुछ बादलों से घिरे होते हैं,
वे होते हैं ठीक तरह से
बिताई गई घड़ियों के फल|
कुछ बादलों से घिरे होते हैं,
वे वे होते है मृत्यु में
अर्ध-सुप्त तथा जीवन में
अर्ध-जाग्रत अवस्था में बिताई गई घड़ियों के उपहार।
अर्ध-सुप्त तथा जीवन में
अर्ध-जाग्रत अवस्था में बिताई गई घड़ियों के उपहार।
कुछ और होते हैं जो तूफ़ान पर सवार,
आँखों में बिजली की कौंध और
नथनों में बादल की गरज लिए तुम पर टूट पड़ते हैं।
आँखों में बिजली की कौंध और
नथनों में बादल की गरज लिए तुम पर टूट पड़ते हैं।
वे ऊपर से तुम पर प्रहार करते हैं;
वे धरती पर तुम्हे सपाट गिरा देते है
और विवश कर देते हैं
तुम्हे धूल चाटने पर
और यह चाहने पर कि
तुम कभी पैदा ही न हुए होते।
ऐसे दिन होते हैं
जान- बूझ कर विधान के
विरुद्ध बिताई गईं घड़ियों का फल।
वे धरती पर तुम्हे सपाट गिरा देते है
और विवश कर देते हैं
तुम्हे धूल चाटने पर
और यह चाहने पर कि
तुम कभी पैदा ही न हुए होते।
ऐसे दिन होते हैं
जान- बूझ कर विधान के
विरुद्ध बिताई गईं घड़ियों का फल।
संसार में भी ऐसा ही होता है।
इस समय आकाश पर छाये हुए
साये उन सायों से रत्ती भर भी
कम अमंगल-सूचक नहीं हैं जो
जल-प्रलय के अग्रदूत बनकर आये थे।
इस समय आकाश पर छाये हुए
साये उन सायों से रत्ती भर भी
कम अमंगल-सूचक नहीं हैं जो
जल-प्रलय के अग्रदूत बनकर आये थे।
अपनी आँखें खोलो और देखो।
जब तुम दक्षिणी वायु के घोड़े पर सवार
बादलों को उत्तर की ओर जाते देखते हो,
तो कहते हो कि ये तुम्हारे लिये बर्षा लाते हैं।
जब तुम दक्षिणी वायु के घोड़े पर सवार
बादलों को उत्तर की ओर जाते देखते हो,
तो कहते हो कि ये तुम्हारे लिये बर्षा लाते हैं।
इंसानी बादलों के रुख से
यह अंदाजा लगाने में कि वे क्या लायेंगे,
तुम इतने बुद्धिमान क्यों नहीं हो।
क्या तुम देख नहीं सकते कि
मनुष्य कितनी बुरी तरह से
अपने जालों में उलझ गए हैं।
यह अंदाजा लगाने में कि वे क्या लायेंगे,
तुम इतने बुद्धिमान क्यों नहीं हो।
क्या तुम देख नहीं सकते कि
मनुष्य कितनी बुरी तरह से
अपने जालों में उलझ गए हैं।
जालों में से निकल आने का दिन निकट है।
और कितना भयावह है वह दिन।
देखो,
कितनी सदियों के दौरान मन
और आत्मा की नसों से बुने गये हैं
मनुष्य के ये जाल!
और कितना भयावह है वह दिन।
देखो,
कितनी सदियों के दौरान मन
और आत्मा की नसों से बुने गये हैं
मनुष्य के ये जाल!
मनुष्यों को उनके जालों में से
खींच निकालने के लिये उनके मांस तक को फाड़ना पड़ेगा;
उनकी हड्डियों तक को कुचलना पड़ेगा।
और मांस को फाड़ने और हड्डियों को कुचलने का काम मनुष्य
स्वयं ही करेंगे।
खींच निकालने के लिये उनके मांस तक को फाड़ना पड़ेगा;
उनकी हड्डियों तक को कुचलना पड़ेगा।
और मांस को फाड़ने और हड्डियों को कुचलने का काम मनुष्य
स्वयं ही करेंगे।
जब ढक्कन उठाये जायेंगे,
जो उठाये अवश्य जायेंगे,
और जब वर्तन बतायेंगे कि उनके अंदर क्या है,
जो वे निःसंदेह बतायेंगे,
तब मनुष्य अपने कलंक को कहाँ छिपायेंगे
और भागकर कहाँ जायेंगे?
जो उठाये अवश्य जायेंगे,
और जब वर्तन बतायेंगे कि उनके अंदर क्या है,
जो वे निःसंदेह बतायेंगे,
तब मनुष्य अपने कलंक को कहाँ छिपायेंगे
और भागकर कहाँ जायेंगे?
जीवित उस दिन मृतकों से
ईर्ष्या करेंगे, और मृतक जीवितों को कोसेंगे।
मनुष्यों के शब्द उनके कन्ठ में चिपककर रह जायेंगे,
और प्रकाश उनकी पलकों पर जम जायेगा।
ईर्ष्या करेंगे, और मृतक जीवितों को कोसेंगे।
मनुष्यों के शब्द उनके कन्ठ में चिपककर रह जायेंगे,
और प्रकाश उनकी पलकों पर जम जायेगा।
उनके ह्रदय में से निकलेंगे नाग और बिच्छू,
और यह भूलकर कि उन्होंने स्वयं
अपने ह्रदय में इन्हें बसाया
और पाला था, वे घबराकर चिल्ला उठेंगे,
कहाँ से आ रहे हैं ये नाग और बिच्छू?
और यह भूलकर कि उन्होंने स्वयं
अपने ह्रदय में इन्हें बसाया
और पाला था, वे घबराकर चिल्ला उठेंगे,
कहाँ से आ रहे हैं ये नाग और बिच्छू?
अपनी आँखे खोलो और देखो।
ठीक इसी नौका के अंदर,
जो ठोकरें खा रहे संसार के लिए
आलोक- स्तम्भ के रूप में स्थापित की गई थी,
ठीक इसी नौका के अंदर,
जो ठोकरें खा रहे संसार के लिए
आलोक- स्तम्भ के रूप में स्थापित की गई थी,
इतनी दलदल है
कि तुम उसे किसी तरह से भी पार नहीं कर सकते.
यदि आलोक-स्तम्भ ही फन्दा बन जाये,
तो उन यात्रियों की कैसी भयंकर
दशा होगी जो समुद्र में हैं!
कि तुम उसे किसी तरह से भी पार नहीं कर सकते.
यदि आलोक-स्तम्भ ही फन्दा बन जाये,
तो उन यात्रियों की कैसी भयंकर
दशा होगी जो समुद्र में हैं!
मीरदाद तुम्हारे लिये
एक नई नौका का निर्माण करेगा।
एक नई नौका का निर्माण करेगा।
ठीक इसी नीड़ के अन्दर वह
उसकी नींव रखकर उसे खड़ा करेगा।
इस नीड़ में से उड़ कर तुम
मनुष्य के लिये शांति का सन्देश लेकर नहीं,
अनन्त जीवन लेकर संसार में जाओगे।
उसकी नींव रखकर उसे खड़ा करेगा।
इस नीड़ में से उड़ कर तुम
मनुष्य के लिये शांति का सन्देश लेकर नहीं,
अनन्त जीवन लेकर संसार में जाओगे।
उसके लिये अनिवार्य है कि तुम विधान को जानो और उसका पालन करो।
जमोरा: हम प्रभु के विधान को कैसे जानेंगे और कैसे करेंगे उसका पालन?
अध्याय 11
मीरदाद: प्रेम ही प्रभु का विधान है। तुम जीते हो ताकि तुम प्रेम करना सीख लो। प्रेम करते हो ताकि तुम जीना सीख लो।
मनुष्य को और कुछ सीखने की आवश्यकता नहीं।
और प्रेम क्या है,
सिवाय इसके कि प्रेमी प्रियतम को
सदा के लिये अपने अंदर लीन कर लें
ताकि दोनों एक हो जायें?
और मनुष्य को प्रेम किस्से करना है?
और प्रेम क्या है,
सिवाय इसके कि प्रेमी प्रियतम को
सदा के लिये अपने अंदर लीन कर लें
ताकि दोनों एक हो जायें?
और मनुष्य को प्रेम किस्से करना है?
क्या उसे जीवन- वृक्ष के
एक विशेष पत्ते को चुनकर
उस पर ही अपना पूरा प्यार उड़ेल देना है?
एक विशेष पत्ते को चुनकर
उस पर ही अपना पूरा प्यार उड़ेल देना है?
तो फिर क्या होगा उस शाखा का
जिस पर वह पत्ता उगा है?
उस तने का जिससे वह शाखा निकली है?
उस छाल का जो उस शाखा की रक्षा करती है?
उन जड़ों का जो छाल,
तने, शाखाओं और पत्तो का पोषण करती हैं?
मिटटी का जिसने जड़ों को छाती से लगा रखा है?
सूर्य, समुद्र, वायु का जो मिटटी को उपजाऊ बनाते हैं?
जिस पर वह पत्ता उगा है?
उस तने का जिससे वह शाखा निकली है?
उस छाल का जो उस शाखा की रक्षा करती है?
उन जड़ों का जो छाल,
तने, शाखाओं और पत्तो का पोषण करती हैं?
मिटटी का जिसने जड़ों को छाती से लगा रखा है?
सूर्य, समुद्र, वायु का जो मिटटी को उपजाऊ बनाते हैं?
यदि किसी पेड़ पर लगा एक
छोटा सा पत्ता तुम्हारे प्रेम का अधिकारी हो
तो पूरा पेड़ उसका कितना अधिक अधिकारी होगा?
छोटा सा पत्ता तुम्हारे प्रेम का अधिकारी हो
तो पूरा पेड़ उसका कितना अधिक अधिकारी होगा?
जो प्रेम सम्पूर्ण के एक अंश को चुनता है,
वह अपने भाग्य में आप ही
दुखों की रेखा खींच लेता है।
वह अपने भाग्य में आप ही
दुखों की रेखा खींच लेता है।
तुम कहते हो, ”एक ही वृक्ष पर
भाँती-भाँती के पत्ते होते हैं।
कुछ स्वस्थ होते हैं, कुछ अस्वस्थ,;
कुछ सुंदर होते हैं, कुछ कुरूप;
कुछ दैत्याकार होते हैं, कुछ बौने।
भाँती-भाँती के पत्ते होते हैं।
कुछ स्वस्थ होते हैं, कुछ अस्वस्थ,;
कुछ सुंदर होते हैं, कुछ कुरूप;
कुछ दैत्याकार होते हैं, कुछ बौने।
पसंद करने और चुनने से
भला आप कैसे बच सकते हैं।”
भला आप कैसे बच सकते हैं।”
मैं तुमसे कहता हूँ कि बीमारों के
पीलेपन में से तन्दुरुस्तों की ताजगी पैदा होती है।
पीलेपन में से तन्दुरुस्तों की ताजगी पैदा होती है।
मैं यह भी कहता हूँ कि कुरूपता
सुंदरता की रंग-पटटी, रंग और कूँची है,
सुंदरता की रंग-पटटी, रंग और कूँची है,
और यह भी कि बौना,
बौना बौनापने कद में से कुछ न होता
यदि उसने अपने कद कद में से
कुछ कद दैत्य को भेंट न कर दिया होता|
बौना बौनापने कद में से कुछ न होता
यदि उसने अपने कद कद में से
कुछ कद दैत्य को भेंट न कर दिया होता|
तुम जीवन-वृक्ष हो।
अपने आपको टुकड़ों में बाँटने से सावधान रहो।
फल की फल से तुलना न मत करो,
न पत्ते की पत्ते से,
न शाखा की शाखा से;
और न तने की जड़ों से तुलना करो,
न वृक्ष की माटी-माँ से।
अपने आपको टुकड़ों में बाँटने से सावधान रहो।
फल की फल से तुलना न मत करो,
न पत्ते की पत्ते से,
न शाखा की शाखा से;
और न तने की जड़ों से तुलना करो,
न वृक्ष की माटी-माँ से।
पर तुम ठीक यही करते हो
जब तुम एक अंश को बाकी अंशों से अधिक,
अथवा बाकी अंशों को छोड़कर
केवल एक अंश को ही प्यार करते हो।
जब तुम एक अंश को बाकी अंशों से अधिक,
अथवा बाकी अंशों को छोड़कर
केवल एक अंश को ही प्यार करते हो।
तुम जीवन-वृक्ष हो।
तुम्हारी जड़ें हर स्थान पर है।
तुम्हारे फल हर मुंह में हैं।
इस वृक्ष पर फल जो भी हों;
इसकी शाखाएँ और पत्ते जो भी हों;
जड़ें जो भी हों, वे तुम्हारे फल हैं;
वे तुम्हारी शाखाये और पत्ते हैं;
वे तुम्हारी जड़ें है ।
तुम्हारी जड़ें हर स्थान पर है।
तुम्हारे फल हर मुंह में हैं।
इस वृक्ष पर फल जो भी हों;
इसकी शाखाएँ और पत्ते जो भी हों;
जड़ें जो भी हों, वे तुम्हारे फल हैं;
वे तुम्हारी शाखाये और पत्ते हैं;
वे तुम्हारी जड़ें है ।
यदि तुम चाहते हो कि
वह सदा दृढ़ और हरा-भरा रहें,
तो उस रस का ध्यान रखो
जिससे उसकी जड़ों का पोषण करते हों।
वह सदा दृढ़ और हरा-भरा रहें,
तो उस रस का ध्यान रखो
जिससे उसकी जड़ों का पोषण करते हों।
प्रेम जीवन का रस है,
जबकि घृणा मृत्यु का मवाद।
किन्तु प्रेम का भी,
रक्त की तरह,
हमारी रगों में बेरोक
प्रवाहित होना नितान्त आवश्यक है।
जबकि घृणा मृत्यु का मवाद।
किन्तु प्रेम का भी,
रक्त की तरह,
हमारी रगों में बेरोक
प्रवाहित होना नितान्त आवश्यक है।
रक्त के प्रवाह को रोको तो
वह एक ख़तरा, एक संकट बन जायेगा।
वह एक ख़तरा, एक संकट बन जायेगा।
और घृणा क्या है
सिवाय दबा दिये गये या रोक लिये गये प्रेम के,
जो इसी लिये घातक बिष बन जाता है।
खिलानेवाले और खानेवाले, दोनों के लिये;
घृणा करनेवाले और घृणा पानेवाले, दोनों के लिये?
सिवाय दबा दिये गये या रोक लिये गये प्रेम के,
जो इसी लिये घातक बिष बन जाता है।
खिलानेवाले और खानेवाले, दोनों के लिये;
घृणा करनेवाले और घृणा पानेवाले, दोनों के लिये?
तुम्हारे जीवन-वृक्ष का पीला पत्ता
केवल प्रेम से वंचित पत्ता है।
पीले पत्ते को दोष मत दो।
मुरझाई हुई शाखा प्रेम की भूखी शाखा है।
मुरझाई हुई शाखा को दोष मत दो।
केवल प्रेम से वंचित पत्ता है।
पीले पत्ते को दोष मत दो।
मुरझाई हुई शाखा प्रेम की भूखी शाखा है।
मुरझाई हुई शाखा को दोष मत दो।
सड़ा हुआ फल केवल घृणा का पाला गया फल है।
सड़े हुए फल को दोष मत दो।
बल्कि दोष दो अपने अंधे और कृपण मन को,
जो जीवन-रस को भीख की तरह थोड़े-से व्यक्तियों में बाँटकर अधिकाँश को उससे वंचित रखता है,
सड़े हुए फल को दोष मत दो।
बल्कि दोष दो अपने अंधे और कृपण मन को,
जो जीवन-रस को भीख की तरह थोड़े-से व्यक्तियों में बाँटकर अधिकाँश को उससे वंचित रखता है,
और ऐसा करते हुए अपने
आपको भी उससे वंचित रखता है।
आपको भी उससे वंचित रखता है।
आत्म-प्रेम के अतिरिक्त कोई प्रेम सम्भव नहीं है।
अपने अंदर सबको समा लेनेवाले अहम् के अतिरिक्त अन्य कोई अहम् वास्तविक नहीं हैं।
अपने अंदर सबको समा लेनेवाले अहम् के अतिरिक्त अन्य कोई अहम् वास्तविक नहीं हैं।
इसलिये प्रभु शब्द प्रेम है,
क्योंकि वह इसी अहम् से प्रेम करता है।
जब तक प्रेम तुम्हे पीड़ा देता है,
तुम्हे अपना वास्तविक अहम् नहीं मिला है,
न ही प्रेम की सुनहरी कुंजी तुम्हारे हाथ लगी है।
क्योंकि वह इसी अहम् से प्रेम करता है।
जब तक प्रेम तुम्हे पीड़ा देता है,
तुम्हे अपना वास्तविक अहम् नहीं मिला है,
न ही प्रेम की सुनहरी कुंजी तुम्हारे हाथ लगी है।
क्योंकि तुम एक क्षणभंगुर अहम् को प्रेम करते हो, तुम्हारा प्रेम भी क्षण-भंगुर है।
स्त्री के लिए पुरुष का प्रेम, प्रेम नहीं।
वह प्रेम का एक बहुत धुंधला चिन्ह है।
संतान के लिये माता या पिता का प्रेम,
प्रेम पवित्र मंदिर की देहरी-मात्र है।
स्त्री के लिए पुरुष का प्रेम, प्रेम नहीं।
वह प्रेम का एक बहुत धुंधला चिन्ह है।
संतान के लिये माता या पिता का प्रेम,
प्रेम पवित्र मंदिर की देहरी-मात्र है।
जब तक हर पुरुष हर स्त्री का प्रेमी नहीं बन जाता
और हर स्त्री हर पुरुष की प्रेमिका,
जब तक हर संतान हर माता या पिता की संतान नहीं बन जाती और हर माता या पिता हर संतान की माता या पिता, जब तक स्त्री पुरुष हाड-मांस के साथ हाड-मांस के घनिष्ठ सम्बन्ध की डींग भले ही बाँध लें,
किन्तु प्रेम के पवित्र शब्द का उच्चारण कभी न करें।
और हर स्त्री हर पुरुष की प्रेमिका,
जब तक हर संतान हर माता या पिता की संतान नहीं बन जाती और हर माता या पिता हर संतान की माता या पिता, जब तक स्त्री पुरुष हाड-मांस के साथ हाड-मांस के घनिष्ठ सम्बन्ध की डींग भले ही बाँध लें,
किन्तु प्रेम के पवित्र शब्द का उच्चारण कभी न करें।
क्योकि ऐसा करना प्रभु-निंदा होगी।
जब तक तुम एक भी मनुष्य को शत्रु मानते हो,
तुम्हारा कोई मित्र नहीं जिस ह्रदय में शत्रुता का वास है, वह मित्रता के लिये सुरक्षित
आवास कैसे हो सकता है?
जब तक तुम एक भी मनुष्य को शत्रु मानते हो,
तुम्हारा कोई मित्र नहीं जिस ह्रदय में शत्रुता का वास है, वह मित्रता के लिये सुरक्षित
आवास कैसे हो सकता है?
जब तक तुम्हारे ह्रदय में घृणा है,
तुम प्रेम के आनंद से अपरिचित हो।
यदि तुम अन्य सभी वस्तुओं का
जीवन-रस से पोषण करते हो,
पर किसी छोटे-से कीड़े को उससे वंचित रखते हो,
तो वह छोटा-सा कीड़ा अकेला ही
तुम्हारे जीवन में कडवाहट घोल देगा।
तुम प्रेम के आनंद से अपरिचित हो।
यदि तुम अन्य सभी वस्तुओं का
जीवन-रस से पोषण करते हो,
पर किसी छोटे-से कीड़े को उससे वंचित रखते हो,
तो वह छोटा-सा कीड़ा अकेला ही
तुम्हारे जीवन में कडवाहट घोल देगा।
क्योंकि किसी वस्तु या
किसी व्यक्ति से प्रेम करते हुए
तुम वास्तव में अपने आप से ही प्रेम करते हो।
किसी व्यक्ति से प्रेम करते हुए
तुम वास्तव में अपने आप से ही प्रेम करते हो।
इसी प्रकार,
किसी वस्तु या किसी
व्यक्ति से घृणा करते हुए
तुम वास्तव में अपने आपसे ही घृणा करते हो।
किसी वस्तु या किसी
व्यक्ति से घृणा करते हुए
तुम वास्तव में अपने आपसे ही घृणा करते हो।
क्योंकि जिससे तुम घृणा करते हो
वह उसके साथ जुड़ा हुआ है
जिससे तुम प्रेम करते हो–
वह उसके साथ जुड़ा हुआ है
जिससे तुम प्रेम करते हो–
ऐसे जुड़ा हुआ है जैसे
किसी सिक्के के दो पह्लू
जिन्हें कभी एक-दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता।
किसी सिक्के के दो पह्लू
जिन्हें कभी एक-दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता।
यदि तुम अपने प्रति ईमानदार रहना चाहते हो
तो उससे प्रेम करने से पहले जिसे तुम चाहते हो
और जो तुम्हे चाहता है,
तो उससे प्रेम करने से पहले जिसे तुम चाहते हो
और जो तुम्हे चाहता है,
उससे प्रेम करना होगा
जिससे तुम घृणा करते हो
और जो तुम्हे घृणा करता है|
जिससे तुम घृणा करते हो
और जो तुम्हे घृणा करता है|
प्रेम कोई गुण नहीं हैं।
प्रेम एक आवश्यकता है;
प्रेम एक आवश्यकता है;
रोटी और पानी से भी बड़ी,
प्रकाश और हवा से भी बड़ी।
प्रकाश और हवा से भी बड़ी।
कोई भी अपने प्रेम करने का अभिमान न करें।
प्रेम को उसी सरलता और
स्वतंत्रता के साथ स्वीकार करो
जिस सरलता तथा
स्वतंत्रता से तुम सांस लेते हो।
प्रेम को उसी सरलता और
स्वतंत्रता के साथ स्वीकार करो
जिस सरलता तथा
स्वतंत्रता से तुम सांस लेते हो।
क्योंकि प्रेम को उन्नत होने के लिये
किसी की आवश्यकता नहीं।
किसी की आवश्यकता नहीं।
प्रेम तो उस ह्रदय को उन्नत कर देगा
जिसे वह अपने योग्य समझता है।
प्रेम के बदले कोई पुरस्कार मत माँगो।
जिसे वह अपने योग्य समझता है।
प्रेम के बदले कोई पुरस्कार मत माँगो।
प्रेम ही प्रेम का पर्याप्त पुरस्कार है,
जैसे घृणा ही घृणा का पर्याप्त दण्ड है।
जैसे घृणा ही घृणा का पर्याप्त दण्ड है।
न ही प्रेम के साथ कोई हिसाब-किताब रखो;
क्योंकि प्रेम अपने सिवाय किसी और को
हिसाब नहीं देता।
क्योंकि प्रेम अपने सिवाय किसी और को
हिसाब नहीं देता।
प्रेम न उधार देता है
न उधार लेता है;
प्रेम न खरीदता है,
न बेचता है,
बल्कि जब देता है
तो अपना सब-कुछ दे देता है;
न उधार लेता है;
प्रेम न खरीदता है,
न बेचता है,
बल्कि जब देता है
तो अपना सब-कुछ दे देता है;
और जब लेता है तो सब-कुछ ले लेता है।
इसका लेना ही देना है।
इसका देना ही लेना है।
इसका लेना ही देना है।
इसका देना ही लेना है।
इसलिये यह आज,कल
और कल के बाद भी सदा एक-सा रहता है।
और कल के बाद भी सदा एक-सा रहता है।
एक विशाल नदी ज्यों-ज्यों अपने आपको समुद्र में खाली करती जाती है,
समुद्र उसे फिर से भरता जाता है।
समुद्र उसे फिर से भरता जाता है।
इसी तरह तम्हे अपने आपको प्रेम
में खाली करते रहना है,
में खाली करते रहना है,
ताकि प्रेम तुम्हे सदा भरता रहे।
तालाब, जो समुद्र से मिला उपहार
उसी को सौंपने से इनकार करता है,
एक गंदा पोखर बनकर रह जाता है।
उसी को सौंपने से इनकार करता है,
एक गंदा पोखर बनकर रह जाता है।
प्रेम में न अधिक होता है, न कम।
जिस क्षण तुम उसे किसी श्रेणी में
रखने या मापने का प्रयत्न करते हो,
उसी क्षण वह तुम्हारे हाथ से निकल जाता है,
और पीछे छोड़ जाता है
अपनी कडवी यादें।
जिस क्षण तुम उसे किसी श्रेणी में
रखने या मापने का प्रयत्न करते हो,
उसी क्षण वह तुम्हारे हाथ से निकल जाता है,
और पीछे छोड़ जाता है
अपनी कडवी यादें।
न प्रेम में अब और तब होता है,
न ही यहाँ और वहाँ।
न ही यहाँ और वहाँ।
सब ऋतुएं प्रेम की ऋतुएँ हैं,
सब स्थान प्रेम के निवास के योग्य स्थान।
सब स्थान प्रेम के निवास के योग्य स्थान।
प्रेम कोई सीमा या बाधा नहीं जानता।
जिस प्रेम के मार्ग को किसी भी प्रकार की बाधा रोक लें,
वह अभी प्रेम कहलाने का अधिकारी नहीं है।
जिस प्रेम के मार्ग को किसी भी प्रकार की बाधा रोक लें,
वह अभी प्रेम कहलाने का अधिकारी नहीं है।
मैं अकसर तुम्हे कहते सुनता हूँ
कि प्रेम अंधा होता है,
कि प्रेम अंधा होता है,
अर्थात उसे अपने प्रियतम में
कोई दोष दिखाई नहीं देता।
कोई दोष दिखाई नहीं देता।
इस प्रकार का अंधापन सर्वोत्तम दृष्टि है।
काश तुम सदा इतने अंधे होते कि तुम्हे किसी भी वस्तु में कोई दोष दिखाई न देता।
काश तुम सदा इतने अंधे होते कि तुम्हे किसी भी वस्तु में कोई दोष दिखाई न देता।
स्पष्टदर्शी और बेधक होती है प्रेम की आँख।
इसलिए उसे कोई दोष दिखाई नहीं देता।
इसलिए उसे कोई दोष दिखाई नहीं देता।
जब प्रेम तुम्हारी दृष्टि को निर्मल कर देगा,
तब कोई भी वस्तु तुम्हे प्रेम के
अयोग्य दिखाई नहीं देगी।
तब कोई भी वस्तु तुम्हे प्रेम के
अयोग्य दिखाई नहीं देगी।
केवल प्रेमहीन,
दोषपूर्ण आँख सदा दोष खोजने में व्यस्त रहती है।
जो दोष उसे दिखाई देते हैं वे उसके अपने ही
दोष होते हैं।
दोषपूर्ण आँख सदा दोष खोजने में व्यस्त रहती है।
जो दोष उसे दिखाई देते हैं वे उसके अपने ही
दोष होते हैं।
प्रेम जोड़ता है। घृणा तोडती है।
मिटटी और पत्थरों का यह
विशाल और भारी ढेर,
जिसे तुम पूजा शिखर कहते हो,
क्षण भर में बिखर जाता
यदि इसे प्रेम से बाँध न रखा होता।
मिटटी और पत्थरों का यह
विशाल और भारी ढेर,
जिसे तुम पूजा शिखर कहते हो,
क्षण भर में बिखर जाता
यदि इसे प्रेम से बाँध न रखा होता।
तुम्हारा शरीर भी,
चाहे वह नाशवान प्रतीत होता है,
विनाश का प्रतिरोध अवश्य कर सकता था
यदि तुम उसके प्रत्येक कोषाणु को
समान लगन के साथ प्रेम करते।
प्रेम जीवन के मधुर संगीत से स्पंदित शान्ति है,
घृणा मृत्यु के पैशाचिक धमाकों से आकुल युद्ध है।
चाहे वह नाशवान प्रतीत होता है,
विनाश का प्रतिरोध अवश्य कर सकता था
यदि तुम उसके प्रत्येक कोषाणु को
समान लगन के साथ प्रेम करते।
प्रेम जीवन के मधुर संगीत से स्पंदित शान्ति है,
घृणा मृत्यु के पैशाचिक धमाकों से आकुल युद्ध है।
तुम क्या चाहोगे?
प्रेम करना और अनन्त शान्ति में रहना,
या घृणा करना और अनन्त युद्ध में जुटे रहना?
प्रेम करना और अनन्त शान्ति में रहना,
या घृणा करना और अनन्त युद्ध में जुटे रहना?
समस्त धरती तुम्हारे अंदर जी रही है।
सभी आकाश तथा उनके निवासी
तुम्हारे अंदर जी रहे हैं।
सभी आकाश तथा उनके निवासी
तुम्हारे अंदर जी रहे हैं।
अतः धरती और उसकी गोद में पल रहे
सब बच्चों से प्रेम करो
यदि तुम अपने आप से प्रेम करना चाहते हो।
सब बच्चों से प्रेम करो
यदि तुम अपने आप से प्रेम करना चाहते हो।
और आकाशों तथा उनके सब वासियों से प्रेम करो
यदि तुम अपने आप से प्रेम करना चाहते हो।
तुम नरौन्दा से घृणा क्यों करते हो, अबिमार ?
यदि तुम अपने आप से प्रेम करना चाहते हो।
तुम नरौन्दा से घृणा क्यों करते हो, अबिमार ?
नरौन्दा: मुर्शिद की आवाज और उनके विचार-प्रवाह में इस आकस्मिक परिवर्तन से सब अचम्भे में पड़ गये।
मैं और अबिमार तो अपने आपसी मन-मुटाव के बारे में ऐसा स्पष्ट प्रश्न पूछे जाने पर अवाक रह गये,
मैं और अबिमार तो अपने आपसी मन-मुटाव के बारे में ऐसा स्पष्ट प्रश्न पूछे जाने पर अवाक रह गये,
क्योंकि उस मन-मुटाव हमने
बड़ी सावधानी के साथ सबसे छिपाकर रखा था
और हमें विश्वास था, जो अकारण नहीं था,
कि उसका किसी को पता नहीं है।
बड़ी सावधानी के साथ सबसे छिपाकर रखा था
और हमें विश्वास था, जो अकारण नहीं था,
कि उसका किसी को पता नहीं है।
सबने परम आश्चर्य के साथ हम
दोनों की ओर देखा और
अबिमार के होंठ खुलने की प्रतीक्षा करने लगे।
दोनों की ओर देखा और
अबिमार के होंठ खुलने की प्रतीक्षा करने लगे।
अबिमार:(धिक्कार्पूर्ण दृष्टि से मुझे देखते हए) नरौन्दा, क्या मुर्शिद को तुमने बताया ?
नरौन्दा: जब अबिमार ने मुर्शिद कह दिया है
तो मेरा ह्रदय प्रसन्ता से फूल उठा है,
क्योंकि जब मीरदाद ने अपना भेद खोला उससे बहुत पहले हमारे बीच इसी शब्द पर मतभेद पैदा हुआ था;
तो मेरा ह्रदय प्रसन्ता से फूल उठा है,
क्योंकि जब मीरदाद ने अपना भेद खोला उससे बहुत पहले हमारे बीच इसी शब्द पर मतभेद पैदा हुआ था;
मैं कहता था कि वह शिक्षक है
जो लोगों को दिव्य ज्ञान का मार्ग दिखने आया है,
और अबिमार का हठ था
कि वह केवल साधारण व्यक्ति है।
जो लोगों को दिव्य ज्ञान का मार्ग दिखने आया है,
और अबिमार का हठ था
कि वह केवल साधारण व्यक्ति है।
मीरदाद: नरौन्दा को संदेह की
दृष्टि से न देखो, अबिमार,
क्योंकि वह तुम्हारे द्वारा लगाए गए दोष से मुक्त है।
दृष्टि से न देखो, अबिमार,
क्योंकि वह तुम्हारे द्वारा लगाए गए दोष से मुक्त है।
अबिमार: तो फिर तुम्हे किसने बताया?
क्या तुम मनुष्यों के विचारों को भी पढ़ लेते हो?
क्या तुम मनुष्यों के विचारों को भी पढ़ लेते हो?
मीरदाद: मीरदाद को न गुप्तचरों की
आवश्यकता है न दुभाषियों की।
आवश्यकता है न दुभाषियों की।
यदि तुम मीरदाद से उसी
तरह प्रेम करते जैसे वह तुमसे करता है ,
तो तुम आसानी से उसके
विचारों को पढ़ लेते और
उसके ह्रदय के अंदर भी झाँक लेते|
तरह प्रेम करते जैसे वह तुमसे करता है ,
तो तुम आसानी से उसके
विचारों को पढ़ लेते और
उसके ह्रदय के अंदर भी झाँक लेते|
अबिमार: एक अंधे और बहरे
मनुष्य को क्षमा करो, मुर्शिद।
मेरे आँख और कान खोल दो,
क्योंकि मैं देखने और सुनने
के लिए उत्सुक हूँ।
मनुष्य को क्षमा करो, मुर्शिद।
मेरे आँख और कान खोल दो,
क्योंकि मैं देखने और सुनने
के लिए उत्सुक हूँ।
मीरदाद: केवल प्रेम ही चमत्कार कर सकता है।
यदि तुम देखना चाहते हो तो
अपनी आँख की पुतली में प्रेम को बसा लो।
यदि तुम देखना चाहते हो तो
अपनी आँख की पुतली में प्रेम को बसा लो।
यदि तुम सुनना चाहते हो
तो अपने कान के परदे में कान को स्थान दो।
तो अपने कान के परदे में कान को स्थान दो।
अबिमार: किन्तु मैं किसी से घृणा नहीं करता,
नरौन्दा से भी नहीं।
नरौन्दा से भी नहीं।
मीरदाद: घृणा न करना प्रेम करना
नहीं होता, अबिमार।
क्योंकि प्रेम एक क्रियाशील शक्ति है;
और जब तक यह तुम्हारी हर चेष्टा को,
तुम्हारे हर पद को राह न दिखाये,
तुम अपना मार्ग नहीं पा सकते;
और जब तह प्रेम तुम्हारी हर
इक्षा में हर विचार में हर
विचार में पूरी तरह समा न जाये,
नहीं होता, अबिमार।
क्योंकि प्रेम एक क्रियाशील शक्ति है;
और जब तक यह तुम्हारी हर चेष्टा को,
तुम्हारे हर पद को राह न दिखाये,
तुम अपना मार्ग नहीं पा सकते;
और जब तह प्रेम तुम्हारी हर
इक्षा में हर विचार में हर
विचार में पूरी तरह समा न जाये,
तुम्हारी इच्छाएँ तुम्हारे सपने में
कँटीली झाड़ियाँ होंगी तुम्हारे
विचार तुम्हारे जीवन में शोक गीत होंगे।
कँटीली झाड़ियाँ होंगी तुम्हारे
विचार तुम्हारे जीवन में शोक गीत होंगे।
इस समय मेरा दिल रबाब है,
और मेरा गाने को जी चाहता है।
और मेरा गाने को जी चाहता है।
ऐ भले जमोरा,
तुम्हारा रबाब कहाँ है ?
तुम्हारा रबाब कहाँ है ?
जमोरा: क्या मैं जाकर उसे ले आऊं, मुर्शिद?
मीरदाद: जाओ, जमोरा।
जब जमोरा रबाब लेकर लौटा तो
मुर्शिद ने धीरे से उसे अपने हाथ में ले लिया
और स्नेह के साथ उस पर झुकते हुए
उसके हर तार का सुर मिलाया
और फिर उसे बजाते हुए गाना शुरू कर दिया।
मुर्शिद ने धीरे से उसे अपने हाथ में ले लिया
और स्नेह के साथ उस पर झुकते हुए
उसके हर तार का सुर मिलाया
और फिर उसे बजाते हुए गाना शुरू कर दिया।
मीरदाद: तैर, तैर, री नौका मेरी,
प्रभु तेरा कप्तान।
उगले जीवन और मृतक पर
नरक अपना प्रकोप भयंकर,
आग में उसकी तप कर
धरती हो जाये ज्यों पिघलता सीसक,
नभ-मंडल में रहे न बाकी किसी
तरह का कोई निशान।
तैर,तैर, री नौका मेरी,
प्रभु तेरा कप्तान।
प्रभु तेरा कप्तान।
उगले जीवन और मृतक पर
नरक अपना प्रकोप भयंकर,
आग में उसकी तप कर
धरती हो जाये ज्यों पिघलता सीसक,
नभ-मंडल में रहे न बाकी किसी
तरह का कोई निशान।
तैर,तैर, री नौका मेरी,
प्रभु तेरा कप्तान।
चल, चल री नौका मेरी,प्रेम
तेरा कम्पास।
उत्तर-दक्षिण, पूरब-पश्चिम
कोष अपना तू जाकर बाँट।
तरंग-श्रंग पर तुझको
अपने कर लेगा तूफ़ान सवार,
मल्लाहों को अन्धकार में वहां से
तू देगी प्रकाश।
चल, चल री ऐ नौका मेरी,
प्रेम तेरा कम्पास।
तेरा कम्पास।
उत्तर-दक्षिण, पूरब-पश्चिम
कोष अपना तू जाकर बाँट।
तरंग-श्रंग पर तुझको
अपने कर लेगा तूफ़ान सवार,
मल्लाहों को अन्धकार में वहां से
तू देगी प्रकाश।
चल, चल री ऐ नौका मेरी,
प्रेम तेरा कम्पास।
बह, बह, री ऐ नौका मेरी,
लंगर है विश्वास।
गड़बड़ कर चाहे बादल गरजे,
कौंधे तड़ित कड़क के साथ,
थर्रा उठें अचल,
फट जाएँ,खण्ड-खण्ड हों,
फैले त्रास, मानव दुर्बल-ह्रदय हो जायें,
भूल जायें वे दिव्य प्रकाश,
पर बहती जा री नौका मेरी,
लंगर है विश्वास।
लंगर है विश्वास।
गड़बड़ कर चाहे बादल गरजे,
कौंधे तड़ित कड़क के साथ,
थर्रा उठें अचल,
फट जाएँ,खण्ड-खण्ड हों,
फैले त्रास, मानव दुर्बल-ह्रदय हो जायें,
भूल जायें वे दिव्य प्रकाश,
पर बहती जा री नौका मेरी,
लंगर है विश्वास।
नरौन्दा: मुर्शिद ने गाना बन्द किया
और रबाब पर ऐसे झुक गये जैसे प्यार में खोई माँ छाती से लगे अपने बच्चे पर झुक जाती है।
और रबाब पर ऐसे झुक गये जैसे प्यार में खोई माँ छाती से लगे अपने बच्चे पर झुक जाती है।
और यद्यपि रबाब के तार अब
कम्पित नहीं हो रहे थे,
फिर भी अभी उसमे से
कम्पित नहीं हो रहे थे,
फिर भी अभी उसमे से
‘तैर, तैर, री नौका मेरी,
प्रभु तेरा कप्तान”
प्रभु तेरा कप्तान”
की धुन आ रही थी।
और यद्यपि मुर्शिद के होंठ बंद थे,
फिर भी उनका स्वर कुछ समय
तक नीड़ में गूँजता रहा,
और तरंगे बनकर तैरता हुआ
पहुँच गया चारों ओर ऊँ
ची-नीची चोटियों तक;
ऊपर पहाड़ियों और नीचे वादियों तक;
दूर अशान्त सागर तक;
ऊपर मेहराबदार नीले आकाश तक।
और यद्यपि मुर्शिद के होंठ बंद थे,
फिर भी उनका स्वर कुछ समय
तक नीड़ में गूँजता रहा,
और तरंगे बनकर तैरता हुआ
पहुँच गया चारों ओर ऊँ
ची-नीची चोटियों तक;
ऊपर पहाड़ियों और नीचे वादियों तक;
दूर अशान्त सागर तक;
ऊपर मेहराबदार नीले आकाश तक।
उस स्वर में सितारों की
बौछारें और इन्द्र-धनुष थे,
उसमे भूकम्प थे और साथ ही थीं
सनसनाती हवाएँ
और गीत के नशे में झूमती बुलबुलें।
उनमे कोमल, शबनम-लड़ी धुंध से ढके
लहराते सागर थे।
लगता था मानो सारी सृष्टि
आभार-भरी प्रसन्नता के साथ
उस स्वर को सुन रही हैं।
बौछारें और इन्द्र-धनुष थे,
उसमे भूकम्प थे और साथ ही थीं
सनसनाती हवाएँ
और गीत के नशे में झूमती बुलबुलें।
उनमे कोमल, शबनम-लड़ी धुंध से ढके
लहराते सागर थे।
लगता था मानो सारी सृष्टि
आभार-भरी प्रसन्नता के साथ
उस स्वर को सुन रही हैं।
और ऐसा भी लगता था मानो
दूधिया पर्वत-माला
जिसके बीचोंबीच पूजा-शिखर था,
अचानक धरती से अलग हो गई है
और अन्तरिक्ष में तैर रही है—
गौरवशाली, सशक्त तथा
अपनी दिशा के बारे में आश्वस्त।
दूधिया पर्वत-माला
जिसके बीचोंबीच पूजा-शिखर था,
अचानक धरती से अलग हो गई है
और अन्तरिक्ष में तैर रही है—
गौरवशाली, सशक्त तथा
अपनी दिशा के बारे में आश्वस्त।
इसके बाद तीन दिन तक
मुर्शिद किसी से एक शब्द भी नहीं बोले।
मुर्शिद किसी से एक शब्द भी नहीं बोले।
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